Tech Plus New

ये 4 करण से शेयर बाजार में सुनामी आ गया और निवेशकों को आया कोरोना काल का याद

ये 4 करण से शेयर बाजार में सुनामी आ गया और निवेशकों को आया कोरोना काल का याद
ये 4 करण से शेयर बाजार में सुनामी आ गया और निवेशकों को आया कोरोना काल का याद

 

आप सबको जानकारी के लिए बता दे की चुनावी नतीजे वाले दिन शेयर बाजार में ऐसी सुनामी आया कि उसमें BSE का सेंसेक्स अंकों का गोता लगा गया। और वही NSE की Nifty 1900 अंक से भी ज्यादा फिसल गया। कोरोना काल के बाद अब तक की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिला है। बता दे की एक दिन पहले बहार आया और अगले दिन हाहाकार माचना शुरू हो गया आखिर ऐसा क्यों हुआ और इसके पीछे क्या कारण हो सकता है। बता दे कि इसके पीछे चार प्रमुख कारण है आईए इन सभी करण के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं कि आखिर शेयर बाजार में एकाएक सुनामी क्यों आया।

शेयर बाजार के शुरुआती गिरावट तुरंत सुनामी में बदल गया 

आइए हम सबसे पहले बात करते हैं शेयर बाजार के ताजा हालात के बारे में बता दे कि मंगलवार को मार्केट ओपन होने के साथ शेयर बाजार में शुरू होने लगा गिरावट का सिलसिला और थमने का नाम ही नहीं ले रहा था। और बता दे की BSE का सेंसेक्स 1700 अंक टूटकर ओपन हुआ था और दोपहर 12:00 बजे तक ये 6094 अंक की गिरावट लेते हुए 73,074 के लेवल पर आ गया वहीं दूसरी तरफ निफ़्टी इंडेक्स करीब 1947 अंक की भारी गिरावट के साथ फिसलकर 21,316 के लेवल पर ट्रेंड कर रहा था। बता दे कि इसमें पिछले कारोबारी के दिन सोमवार को सेंसेक्स से 2,500 अंक और निफ्टी 733 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ था।

हालांकि दोस्तों इसके बाद शेयर बाजार में तेजी रिकवरी भी दिखाई दिया। बता दे की दोपहर 1:43 पर शेयर बाजार में सेंसेक्स के गिरावट कम होकर 4000 अंग के नीचे पहुंच गया और निफ्टी में भी गिरावट कम होकर 1200 अंकों तक ही रह गया।

कोरोना के बाद देखने को मिला सबसे बड़ा गिरावट

Motorola ने लॉन्च किया Edge 50 Fusion स्मार्टफोन बेहतरीन डिस्काउंट के साथ मिलेगा कई दमदार फीचर्स

 

बता दे कि मंगलवार को गिरावट के चलते जितने भी निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है और BSE MCap के मुताबिक उनके करीब 40 लाख करोड रुपए की संपत्ति स्वाहा हो गया। खास बात यह है कि यह स्टॉक मार्केट में आया इस बड़ी गिरावट के कारण देश में कोरोना महामारी के प्रकोप के दौरान आई गिरावट से भी बड़ी है। यानी हम आसान भाषा में समझे तो कोरोना कल के दौरान शेयर मार्केट में इतना गिरावट देखने को नहीं मिला था जितना वर्तमान समय में शेयर मार्केट के अंदर गिरावट देखने को मिल रहा है। बता दे की कोरोना काल के समय सेंसेक्स करीब 6 फ़ीसदी के आसपास टूटकर नीचे गिरा था। और कल यानी 3 जून 2024 को शेयर बाजार में सेंसेक्स करीब 7.97 फ़ीसदी तक गिरा था। जबकि निफ्टी में 8.37 फ़ीसदी की गिरावट आ चुकी है। अब आईए जानते हैं आखिर वे चार कारण क्या है जिससे 3 जून 2024 को शेयर बाजार में सुनामी आ गया।

पहला कारण एग्जिट पोल के अनुमान नहीं बना हकीकत

आइए हम बात करते हैं कि 3 जून 2024 मंगलवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट के पीछे आखिर क्या कारण है। इसके पीछे चार प्रमुख वजह देखने को मिल रहा है जिसका असर शेयर मार्केट पर दिखाई दिया है इसमें पहला कारण है एग्जिट पोल के अनुमान का हकीकत में ना होना सबसे बड़ा कारण है। यानि कहने का मतलब की चुनावी रिजल्ट से पहले ही न्यूज़ मीडिया वाले एग्जिट पोल के माध्यम से अनुमान लगा रहे थे कि X, Y पार्टी इतने सीटों से आगे है और चुनावी रिजल्ट के दिन यह अनुमान सही साबित नहीं हुआ जिसके कारण शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिला।

दरअसल आप सबको बता दे की एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को 361 से लेकर 401 सीट मिलने का अनुमान लगाया जा रहा था। लेकिन 3 जून 2024 मंगलवार चुनावी रिजल्ट के दिन एनडीए पार्टी को मात्र 295 सीट में ही हासिल हुआ। तो ऐसे में एग्जिट पोल का अनुमान सही साबित न होकर गलत साबित हो गया जिसके कारण शेयर बाजार में तूफानी देखने को मिला।

दूसरा कारण बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला

शेयर बाजार में गिरावट का दूसरा सबसे बड़ा कारण चुनावी नतीजे से जुड़ा हुआ है दरअसल एग्जिट पोल में जो अनुमान जाहिर किया जा रहा था कि भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलने की बात कही जा रही थी। लेकिन मंगलवार को जब वोटिंग गिनती शुरू हुआ तो दोपहर 12:00 बजे तक लगभग साफ हो गया कि देश में भाजपा पूर्ण बहुमत की सरकार नहीं बनती नजर आ रहा है। इसका असर भी शेयर बाजार पर गिरावट के रूप में देखने को मिला और काउंटिंग आगे बढ़ते बढ़ते शेयर बाजार में भारी गिरावट भी लगातार तेरी से होते नजर आया।

तीसरा सबसे बड़ा कारण है विदेशी निवेशकों की बेरुखी

आपके खोया हुआ सामान खोजने में मदद करेगा Google Astra, बहुत काम का है ये AI टूल जाने डिटेल में

भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों की बेरुखी लगातार देखने को मिल रहा है और यह लगातार बढ़ती जा रही है। इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशको (FPI) ने मई में भारतीय शेयर बाजार से 25,586 करोड रुपए की निकासी किया है। और ये आंकड़ा इससे पिछले महीने यानी अप्रैल 2024 में 8700 करोड रुपए था। बता दे कि यहां पर खास बात यह है कि गरीबों को दशक बाद FPI द्वारा इतनी बड़ी निकासी किया गया है NSDL के आंकड़ों के मुताबिक साल 2024 में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों से 3248 का निकासी किया था। यानी हम आसान भाषा में समझे तो गिरावट होने का तीसरा सबसे बड़ा कारण है कि भारतीय शेयर बाजार में जितने भी विदेशी लोग पैसा इन्वेस्ट किया था वह सभी लोग भारत में सरकार बनने से पहले ही यानी 3 जून 2024 से पहले ही अपना-अपना पैसा शेयर मार्केट से निकाल ले गए थे

चौथा कारण निवेशकों का सेंटीमेंट बिगड़ा 

बता दे की एग्जिट पोल के अनुमानों का हकीकत ना होना बीजेपी को स्पष्ट बहुमत न मिलाना और विदेशी निवेशकों को बेरुखी के चलते शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने वाले निवेशकों को सेंटीमेंट पर विपरीत असर पड़ा। बता दे कि मंगलवार को शेयर मार्केट में जोरदार सुनामी देखने को मिला। और रिलायंस से लेकर टाटा तक अडानी से लेकर एसबीआई तक के शेर भड़बड़ा कर टूटने लगे और इसमें 18 से 23 फ़ीसदी तक की नीचे गिरावट देखने को मिला। और निवेशकों का सेंटीमेंट बिगड़ना को भी भारतीय बाजार में गिरावट का एक कारण माना जा सकता है।

इसको भी पढ़े

गर्मी में कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये बड़े गलती, आपके घर में भी होता है प्रदूषण ऐसे करें बचाव नहीं तो पछताना होगा

EVM पर कैसे होता है VOTE काउंटिंग एक बटन दबाते ही सामने आ जाता है पूरा रिजल्ट और जान सब कुछ

26 साल का एक लड़का पूरे YouTube को हिला डाला Subscriber के मामले में उन्होंने T-Series को भी पीछे छोड़ दिया

Vivo S19 सीरीज हुआ लॉन्च 50MP सेल्फी कैमरा और जबरदस्त फीचर्स के साथ जाने क्या है कीमत

73KM का माइलेज देने वाला और धांसू फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Splendor का नया अवतार जाने कीमत

मात्र 7 हजार से भी कम कीमत पर मोटोरोला ने लॉन्च किया नया स्मार्टफोन 50MP कैमरा के साथ जाने सब कुछ

मुकेश अंबानी के कंपनी का नया प्लान Blinkit, Zepto और Swiggy को मिलेगा टक्कर 30 मिनट में डिलीवरी होगा सामान

ATM कार्ड बदलने की कोशिश और साइबर ठगी का हुआ शिकार कभी ना करें ऐसी गलती जाने पूरा मामला

50MP कैमरा वाला Poco F6 5G स्मार्टफोन की पहली सेल Flipkart पर शुरू हो गया है बेहतरीन डिस्काउंट के साथ

एलोन मस्क क्यों खुद को एलियन बता रहे हैं और जल्द ही वे इसका सबूत भी देने वाला है जाने डिटेल में

डेटा चोरी का आरोप लगाने के बाद WhatsApp के हेड ने Elon Musk को दिया जबरदस्त जवाब कहां पहले भी

अब भारत में बनेगा Google Pixel स्मार्टफोन iPhone बनाने वाली कंपनी Foxconn करेगा प्रोडक्शन

साइबर फ्रॉड के ऊपर बड़ा एक्शन, भारत सरकार ने सभी फेक इंटरनेशनल कॉल को रोकने के लिए कहा

एलोन मस्क क्यों खुद को एलियन बता रहे हैं और जल्द ही वे इसका सबूत भी देने वाला है जाने डिटेल में

गरीब और अमीरों के लिए Samsung ने लाया जबरदस्त 5G फोन 50MP सेल्फी कैमरा और बेहतरीन डिस्काउंट के साथ

 

http://India

 

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name

 

 

Exit mobile version