Tech Plus New

बड़े काम का चीज है AC का ये सीक्रेट बटन, इसको On करते ही दिखने लगेगा जादू लेकिन On करने से पहले जान ले ये बातें।

बड़े काम का चीज है AC का ये सीक्रेट बटन, इसको On करते ही दिखने लगेगा जादू लेकिन On करने से पहले जान ले ये बातें।
बड़े काम का चीज है AC का ये सीक्रेट बटन, इसको On करते ही दिखने लगेगा जादू लेकिन On करने से पहले जान ले ये बातें।

 

आप सबको बता दे कि एयर कंडीशनर यानी AC में एक ऐसा डिवाइस होता है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में किया जाता है। बता दे की AC को गर्मी से बचने के लिए सबसे कारगिल डिवाइस माना जाता है AC ठंडा हवा फेंकता है और थोड़ी ही देर में पूरे कमरे को ठंडा यानी कश्मीर की तरह ठंडा देता है। बता दे की बरसात के दिनों में उमस लोगों की नाक में दम कर देता है यानी बरसात के दिन में अत्यधिक उमस वाला गर्मी बढ़ जाता है और बता दे की AC तो लोगों को गर्मी से राहत देते हैं इसके साथ-साथ यह लोगों को उमस से भी बचाने का काम करता है। इसके लिए AC में एक खास बटन इस्तेमाल किया होता है उस बटन को ऑन करते ही उसम की छुटकारा हो जाती है। आइए हम आपको AC के उस सीक्रेट बटन के बारे में बताते हैं जिससे आपके रूम में कोई भी बीमारी पनपने वाली बैक्टीरिया प्रवेश नहीं करेगा।

 

उमस और बीमारी से बचने के लिए AC में खास है बटन

आप सबको जानकारी के लिए बता दे की उमस से बचने के लिए एक में खास तरह का बटन यानी मोड इस्तेमाल किया जाता है जिससे हाई मोड कहा जाता है। बता दे कि यह हाई मोड फीचर्स  ह्यूमिडिफिकेशन की काम करता है इसके बाद आप सबको बता दे की AC में हाई मोड एक बेहद उपयोगी फीचर्स है। ये फीचर्स कमरे में मौजूद नमी को कम करके हवा को सुखाने में मदद करता है। आइए हम आपको इसके फायदे यानी हाई मोड फीचर्स का फायदा बताते हैं।

 

ड्राई मोड फीचर्स का मुख्य फायदा

AC को मेन स्विच से बंद करना सही है या गलत, जाने ऐसा करने से कौन सा दुर्घटना हो सकता है और आपका AC खराब भी हो सकता है

 

आप सबको जानकारी के लिए बता दे की है हाई मोड फीचर्स आपके कमरे के अंदर अतिरिक्त नमी को सोख लेता है इससे कमरे में उसम कम हो जाता है। और आप ताजी हवा में सांस ले पाते हैं इसके बाद आप सबको बता दे की बरसात के मौसम में जब आपके AC वाले रूम में नमी मौजूद होता है तो उस नमी के कारण एक खास तरह का फफूंदी और बैक्टीरिया पनपते हैं। लेकिन आप जैसे ही AC के साथ दिए गए ड्राई मोड फीचर्स को ऑन कर देते हैं तो यह फीचर्स आपके रूम के अंदर मौजूद नमी को सोख लेता है। और फफूंदी और बैक्टीरिया को रूम में प्रवेश करने से बचाता है।

सर्दी खांसी से बचाव – बता दे की बरसात के मौसम में रूम के अंदर नमी बढ़ने लगता है और नमी के कारण सर्दी-खांसी जैसी बीमारियां फैलती है। तो AC के साथ दिए गए ड्राई मोड फीचर्स इस समस्या को कम करने में मदद करता है।

कपड़े को नमी से बचाना – इसके बाद आप सबको बता दे कि अगर आप अपने कपड़े अलमारी में रखते हैं तो ड्राई मूड फीचर्स उन सभी कपड़े को नमी से बचकर खराब होने से रोकता है।

एलर्जी से राहत –  इसके बाद आप सबको बता दे की ड्राई मोड फीचर्स रूम के अंदर हवा में मौजूद धूलकण को कम करके एलर्जी से पिरिट लोगों को राहत दिलाता है। एलर्जी एफिशिएंट – इसके बाद आप सबको बताते की ड्राई मोड फीचर्स कम बिजली खपत करता है क्योंकि इससे कमरे को पूरी तरह से ठंडा करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होता है।

 

कब इस्तेमाल करना चाहिए AC का ड्राई मोड फीचर्स

आप सबको जानकारी के लिए बता दे की बरसात के मौसम में रूम के अंदर नमी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। तो ऐसे में ड्राई मोड का फीचर्स इस्तेमाल करके आप कमरे की नमी को कम कर सकते हैं। जब आप अपने कमरे का नमी कम कर देते हैं तो इससे पनपने वाला अलग-अलग बैक्टीरिया जैसे फफूंदी रूम के अंदर प्रवेश नहीं कर पता है। इसके बाद आप सबको बता दे कि जब आपका कमरा छोटा हो तो भी आप ड्राई मोड फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं ड्राई मोड फीचर्स इस्तेमाल करने से कमरे में ताजा हवा आता जाता रहेगा। इसके बाद आप सबको बता दे कि जब आपको एलर्जी हो तो भी आप ड्राई मोड फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं ड्राई मोड फीचर्स का इस्तेमाल करके आप अपने रूम के अंदर से एलर्जी के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

ड्राई मोड फीचर्स का इस्तेमाल कैसे करें – आप सबको बता दे कि आप अपने AC के रिमोट में ड्राई मोड का बटन खोजें और जब आपको ड्राई मोड का बटन मिल जाता है तो उस बटन को ऑन करके आप अपने AC का ड्राई मोड फीचर्स को ऑन कर सकते हैं।

 

इसको भी पढ़े 

स्मार्टफोन को गलती से भी नहीं रखना चाहिए पैंट के इस पॉकेट में, नहीं तो कभी भी हो सकता है बम की तरह ब्लास्ट

अब सूरज की रोशनी से चार्ज होगा आपका स्मार्टफोन, वैज्ञानिकों ने खोज निकाला नया टेक्नोलॉजी जाने डिटेल में

WhatsApp लॉन्च करने जा रहा है कमाल का फीचर्स, अब Group Join करने से पहले पता चल जाएगा सारी डिटेल्स जाने कैसे। 

बड़े काम का चीज है Gmail का ये 5 बेहतरीन फीचर्स, आसान हो जाएगा काम सभी यूजर्स को होना चाहिए पता

कंपनी अपने सभी IndiGo पायलेट्स को फ्री में बांट रहा है iPad, जानिए आखिर क्यों कंपनी हुआ मेहरबान। 

Google Chrome यूजर्स के लिए सरकार ने जारी किया खतरनाक चेतावनी! तुरंत कर ले ये काम नहीं तो।

1 मिनट में Delete करें Google Pay पर से ट्रांजैक्शन History, जाने इसका प्रोसेस बड़े-बड़े शूरवीर को भी नहीं है मालूम

बिना बिजली के 4 घंटे तक जलता है ये बल्ब, इसका कीमत मात्र एक अंडा ब्रेड जितना है अब लाइट जाने का टेंशन खत्म

BSNL का फिर से बढ़ा क्रेज! धक्का-मुक्की करके लोग सिम खरीदने लगे, मुंह ताकते रह गया Jio, Airtel 

 

 

http://India

 

 

Exit mobile version