Tech Plus New

आधार से लिंक मोबाइल नंबर भूल गए हैं, तो ऐसे करें मात्र 1 मिनट में रिकवर जाने डिटेल में। 

आधार से लिंक मोबाइल नंबर भूल गए हैं, तो ऐसे करें मात्र 1 मिनट में रिकवर जाने डिटेल में। 
आधार से लिंक मोबाइल नंबर भूल गए हैं, तो ऐसे करें मात्र 1 मिनट में रिकवर जाने डिटेल में। 

 

दोस्तों आप सबको जानकारी के लिए बता दे कि आजकल आधार कार्ड सभी लोगों के पास होना बहुत ही जरूरी हो गया है स्कूल में एडमिशन करने से लेकर, बैंक खाता खुलवाने तक और नौकरी करने तक या घर किराए पर देने के लिए हर किसी काम के लिए आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी होता है। बता दे की आधार कार्ड होना इसलिए जरूरी है क्योंकि आपका आधार कार्ड में दी गई सारी जानकारी सही होता है क्योंकि अगर उसमें कोई गलती है तो आपको बहुत दिक्कत हो सकता है। इसके अलावा आपके मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि सरकार की कोई योजनाएं का फायदा उठाने के लिए और दूसरे कामों को आसानी से करने के लिए आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है।

अगर आपका मोबाइल आधार कार्ड से लिंक है यानी आपका आधार कार्ड से जुड़ा नंबर बदल गया है और आपको याद नहीं आ रहा है कि हमारे आधार कार्ड में कौन सा नंबर लिंक है यानी जुड़ा है तो आप लोग परेशान मत होइए। बता दे की आधार कार्ड के ऊपर 24 घंटा नजर रखने वाली वेबसाइट UIDAI ने एक ऐसा तरीका बनाया है जिससे आप अपने फोन से ही देख सकते हैं कि आपका आधार कार्ड से कौन सा ईमेल और कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा है यानी लिंक है। बता दे की आप अपने आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर को जानने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI वेबसाइट की पर जाकर कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

इसके बाद आप सबको बता दे की इसके लिए आपको सबसे पहले My Aadhar वाले सेक्शन के ऊपर जाना पड़ेगा। और आधार सर्विस के ऊपर क्लिक करना पड़ेगा। और वेरीफाई ईमेल, मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना पड़ेगा और अपना आधार नंबर मोबाइल नंबर कैप्चा डालकर इंटर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जाने क्या है नया पेमेंट सिस्टम और कैसे करेगा काम। 

 

इसके बाद अगर आप अपने आधार कार्ड के साथ जो मोबाइल नंबर दिया होगा वह मोबाइल नंबर आपका आधार कार्ड से लिक हुआ होगा तो आपको एक मैसेज मिलेगा। उसे मैसेज में लिखा होगा कि आपने जो नंबर डाला है वह हमारे रिकॉर्ड में पहले से ही वेरीफाई है। लेकिन अगर वह नंबर अगर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा तो आपको एक मैसेज मिलेगा और उस मैसेज में लिखा होगा कि आप अपने जो मोबाइल नंबर डाला है वह हमारे रिकॉर्ड से मेल नहीं खाता है। यह आपके रिकॉर्ड को सही रखना और अलग-अलग सेवाओं का आसानी से इस्तेमाल करने का एक अच्छा तरीका है।

इसके बाद आप सबको बता दे कि अब सरकार ने आधार बनवाने के नियम में बहुत ज्यादा बदलाव किया है। अब जो व्यक्ति अपना आधार कार्ड बनवाना चाहता है और उस व्यक्ति के पास अंगुली नहीं है तो भी आंख के मदद से वह अपना आधार कार्ड बनवा सकता है। यानी अब वह व्यक्ति अपनी उंगलियों का निशान न होने पर भी अपनी आंख की पुतली की जांच से यानी (आइरिस स्किन) करवा कर अपना आधार कार्ड बनवा सकता है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि केरल की एक महिला जिसके हाथों में उंगलियां नहीं थी इसलिए वह आधार कार्ड नहीं बनवा पा रही थी। और आधार कार्ड के नए नियमों से बहुत सारे ऐसे लोगों को फायदा होता है जिसके हाथों में उंगलियों का निशान या उंगलियां बिल्कुल भी नहीं है। और वह पहले से आधार कार्ड बनवा नहीं पा रहे थे लेकिन अब उसे परेशान होने का कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब कोई भी व्यक्ति अपने आंख के मदद से अपना आधार कार्ड बनवा सकता है।

 

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी छुपाई

इसको भी पढ़े

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान अब मोबाइल में चल रहा है BSNL का 4G नेटवर्क, सामने आया तस्वीर जाने डिटेल में।

अब बिना बैंक अकाउंट के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जाने क्या है नया पेमेंट सिस्टम और कैसे करेगा काम। 

चाचा को देना था बर्थडे पर गिफ्ट, लेकिन Amazon ने दिया ऐसा धोखा की डिब्बा खोलते ही भतीजा को लगा 440V का झटका। 

पूरे भारत में ठप हुआ Elon Musk का X ! देखते ही देखते गायब होने लगा पोस्ट, तो यूजर्स के बीच मचा हड़कंप 

बड़े काम का चीज है AC का ये सीक्रेट बटन, इसको On करते ही दिखने लगेगा जादू लेकिन On करने से पहले जान ले ये बातें।

स्मार्टफोन को गलती से भी नहीं रखना चाहिए पैंट के इस पॉकेट में, नहीं तो कभी भी हो सकता है बम की तरह ब्लास्ट

iPhone 16 के लिए कर रहे हैं बेसब्री से इंतजार, तो लॉन्च होने से पहले डिस्पले पैनल को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

आपके Location पर कब तक पहुंच जाएगा BSNL का 4G टावर, कंपनी ने बता दिया Current Time 

Google पर सर्च मत करना कभी भी ये 4 चीजें, वरना अजीबोगरीब चीज दिखाई देने लगेगी चाहे तो आप आजमा कर देख लो

कूलर आपके घर के उसम को धक्के मारकर बाहर निकलेगा, बस टंकी में डाल दे इस चीज का टुकड़ा

BSNL का फिर से बढ़ा क्रेज! धक्का-मुक्की करके लोग सिम खरीदने लगे, मुंह ताकते रह गया Jio, Airtel 

 

 

http://India

 

 

Exit mobile version